प्रधानमंत्री अन्न कल्याण योजना का विस्तार (PM Garib Kalyan Anna Yojana extended)

प्रधानमंत्री अन्न कल्याण योजना का विस्तार

हाल ही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत मुफ्त अनाज वितरण कार्यक्रम पर तीसरे चरण का विस्तार कर केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने विस्तार कर  67,266.44 करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत जुलाई, 2021 से 5 महीने तक और मुफ्त अनाज मिलेगा। मई और जून महीने में इस योजना पर 26,602 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च किया गया था। इस तरह से वित्त वर्ष 2022 पर मुफ्त अनाज देने का अतिरिक्त व्यय 93,868 करोड़ रुपये हो गया है।

मुख्य बातें :

  • खाद्यान्न पर यह अतिरिक्त सब्सिडी करीब 93,868 करोड़ रुपये के करीब होगी, जो सामान्य खाद्य सब्सिडी जरूरत 1,80,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त है। यह सब्सिडी केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को खाद्यान्न मुहैया कराने के लिए देती है।
  • गौरतलब है कि इसके पहले अप्रैल, 2021 में केंद्र सरकार ने मुफ्त खाद्यान्न वितत्रण योजना मई और जून महीने के लिए फिर से शुरू की थी, जिस पर अनुमानित रूप से 26,602 करोड़ रुपये खर्च होने थे।
  • केंद्र सरकार एनएफएसए के तहत अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता वाले परिवार के तहत कवर किए गए 81.35 करोड़ लाभार्थियों को जुलाई से लेकर नवंबर, 2021 तक के लिए 5 किलो प्रति व्यक्तिप्रति माह की दर से मुफ्त खाद्यान्न देगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY):

  • उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी की चुनौतियों से निपटने के लिए द्वारा ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana- PMGKAY) को मार्च 2020 में मंजूरी प्रदान की गई थी।
  • विदित हो कि इस योजना का शुभारम्भ ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज’ (Pradhan Mantri Garib Kalyan Package-PMGKP) के एक हिस्से के रूप में किया गया था।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति को ‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम’ (National Food Security Act- NFSA) के तहत प्रदान किये जाने वाले 5 किलो अनुदानित अनाज के अतिरिक्त निशुल्क अनाज प्रदान किया जाता है। अतिरिक्त निशुल्क अनाज की यह मात्रा 5 किलोग्राम है।

योजना की स्थिति:

  • मई 2021 में 55 करोड़ लाभार्थियों को अनाज बांटे गए– केंद्र सरकार द्वारा  मई 2021 में करीब 34 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के 55 करोड़ लाभार्थियों को लगभग 28 लाख मैट्रिक टन अनाज बांटे गए हैं।
  • पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए पात्रता
    इस योज्न्ना के तहत सभी सभी राशन कार्ड धारक से 5 किलो अनाज मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि देश में राशनकार्ड वाले लोगों की संख्या 80 करोड़ है।

प्रधानमंत्री अन्न कल्याण योजना का विस्तार (PM Garib Kalyan Anna Yojana extended)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top